नोएडा के लिए खुशखबरी, ट्रैफिक जाम से मिलेगी मुक्ति !

नोएडा। शहर को अब बाहरी गाड़ियों की वजह से ट्रैफिक जाम की दिक्कतों से गुजरना बीते दिनों की बात होने वाली है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे से लेकर यमुना एक्सप्रेस वे को जोड़ने वाला यूपी लिंक रोड पर हमेशा लोगों को जाम से दो-चार होना पड़ता है। शहादरा ड्रेन पर ऐलिवेटे कोरिडोर परियोजना के लिए दिल्ली सरकार ने एनओसी जारी करने और फिर UTTIPEC (एकीकृत यातायात और परिवहन बुनियादी ढांचा (योजना और इंजीनियरिंग) केंद्र ने भी मंजूरी दे दी। मंजूरी मिलने के बाद शहादरा ड्रेन पर एलिवेटेड कोरिडोर बनने का रास्ता साफ हो गया है और यूपी लिंक रोड पर ट्रैफिक जाम से लोगों को मुक्ति मिल जाएगी।

गौतमबुद्ध नगर में नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे, यमुना एक्सप्रेस वे, वेस्टर्न पेरिफेरेल कोरिडोर से लेकर प्रस्तावित दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कोरिडोर भी है। ऐसे में, दिल्ली और नोएडा को जोड़ने वाले यूपी लिंक रोड पर हमेशा बाहरी गाड़ियों का दबाव रहता है। आने वाले दिनों में जेवर एयरपोर्ट के बन जाने के बाद भविष्य में ट्रैफिक की दिक्कते और बढ़ने वाली है। इसको देखते हुए नोएडा प्राधिकरण ने शासन को शहादरा ड्रेन पर 6 लेन का एलिवेटेड कोरिडोर बनाने का प्रस्ताव भेजा था. यह कोरिडोर दिल्ली के मयूर विहार एक्सटेंशन के पास चिल्ला रेगुलेटर से लेकर महामाया फ्लाईओवर तक बनाया जाना प्रस्तावित है।

इस एलिवेटेड कोरिडोर को बनाने के लिए दिल्ली के सिंचाई विभाग और उपराज्यपाल से मंजूरी मिलने का इंतजार हो रहा था। लंबे इंतजार के बाद इसी महीने 4 दिसंबर को दिल्ली सरकार ने कोरिडोर बनाने की अनुमति दे दी। उसके 10 दिन बाद UTTIPEC (एकीकृत यातायात और परिवहन बुनियादी ढांचा (योजना और इंजीनियरिंग) केंद्र ने भी इसे बनाने के लिए हरी झंडी दे दी। इसके बाद शहादरा ड्रेन पर 6 लेन का एलिवेटेड कोरिडोर बनाने का रास्ता साफ हो गया है। यह कोरिडोर 5.5 किमी लंबी बनेगी जो मयूर विहार एक्सटेंशन के पास चिल्ला रेगुलेटर से नोएडा के सेक्टर 14, 14ए, 15, 15ए, 16, 18 होते हुए महामाया फ्लाईओवर के पास नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे से मिल जाएगा। इस परियोजना पर 650 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसमें आधा पैसा नोएडा प्राधिकरण देगा जबकि आधा उत्तर प्रदेश सरकार बजट देगी। इस कोरिडोर के बनने के बाद से यूपी लिंक रोड पर ट्रैफिक जाम बीते दिनों की बात होगी और आसपास के सेक्टरवासियों को ट्रैफिक जाम की दिक्कतों से मुक्ति मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *