ईएसआईसी के तहत जो लोग कवर नहीं हैं, केंद्र सरकार की पहल उन्हें भी मिलेगा मेडिकल सुविधा

नई दिल्ली । जन सामान्य लोगों को मेडिकल सुविधा मिले, इसके लिए ईएसआईसी के नियमों में केंद्र सरकार ने बड़े बदलाव किए हैं। नियमों में बदलाव करने का फैसला ईएसआईसी की 176वीं बोर्ड बैठक में लिया गया। बोर्ड बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय श्रम और रोजगार (स्‍वतंत्र प्रभार) मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने की। उन्होंने बताया कि जो लोग ईएसआईसी के तहत कवर नहीं हैं, उनका इलाज भी ईएसआईसी अस्पताल में हो सकेगा। इसके लिए न्यूनतम चार्ज लिया जाएगा।

दिल्ली में कर्मचारी राज्य बीमा निगम की 176वीं बोर्ड बैठक हुई। इसमें लोगों को मेडिकल सुविधा को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। बैठक में निर्णय लिया गया है कि जो लोग ईएसआईसी के तहत कवर नहीं हैं, उन्हें ईएसआईसी अस्‍पतालों में मेडिकल सुविधा का लाभ उठाने का अवसर दिया जाएगा। इसके लिए ओपीडी में इलाज के लिए 10 रुपये तथा भर्ती होने पर सीजीएचएस पैकेज का 25 प्रतिशत शुल्क देना होगा। दवा वास्‍तविक कीमत पर उपलब्‍ध कराई जाएंगी। इससे आम लोगों को किफायती दर पर उच्‍च स्‍तर की मेडिकल सुविधा मिलेगी। साथ ही, अस्‍पतालों के संसाधनों का बेहतर इस्‍तेमाल होगा।

बोर्ड बैठक में जानकारी दी गई कि सामाजिक सुरक्षा अधिकारी, बीमा चिकित्‍सा अधिकारी, इंजीनियर, अध्‍यापक, पारामेडिकल और नर्सिंग कैडर, यूडीसी और स्‍टोनो जैसे 5200 रिक्त पदों को भरने का कार्य प्रक्रिया में है।

बोर्ड बैठक में श्रम और रोजगार मंत्रालय के सचिव हीरालाल समारिया, ईएसआईसी के महानिदेशक राजकुमार, कर्मचारियों और प्रबंधन के प्रतिनिधि, ईएसआई निगम के सदस्‍य, राज्‍य सरकारों के प्रतिनिधि और मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *