प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया गया है. भारत स्थित रूस दूतावास ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गुरुवार को ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्र्यू एपोस्टल’ (Order of St Andrew the Apostle) दिया गया है.

रूस के अनुसार, पीएम मोदी को रूस और भारत के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने में असाधारण सेवाओं के लिए यह सम्मान दिया गया है.

इससे पहले पीएम मोदी को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) प्रधानमंत्री मोदी को बड़ा सम्मान दिया था.अबु धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई आर्म्ड फोर्स के डेप्युटी सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायेद ने ट्वीट करके बताया था कि यूएई के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी को ज़ायेद मेडल से सम्मानित किया है.

मोहम्मद बिना ज़ायेद ने ट्विटर पर इस जानकारी को शेयर करते हुए लिखा था, ‘भारत के साथ हमारे ऐतिहासिक व व्यापक रणनीतिक संबंध हैं, प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों से इन संबंधों को बढ़ावा मिला है. उनके प्रयासों की सराहना करते हुए, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति ने उन्हें ज़ायेद मेडल प्रदान किया है.’

इसी साल फरवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दक्षिण कोरिया की राजधानी में सोल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया था. पीएम मोदी को सोल शांति पुरस्कार के तहत एक प्रशस्त्रि पत्र और 2 लाख डॉलर की सम्मान निधि दी गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *