एससीओ सम्मेलन में पाकिस्तान के ऊपर से नहीं जाएंगे पीएम मोदी

शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से होकर नहीं जाएंगे। बुधवार को विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत सरकार के पास प्रधानमंत्री के वीवीआईपी प्लेन को बिश्केक में होने वाले एससीओ सम्मेलन में जाने के लिए दो रास्ते हैं। सरकार ने फैसला लिया है कि प्रधानमंत्री मोदी पाकिस्तान से नहीं, बल्कि ओमान, ईरान और सेंट्रल एशियन देशों से होते हुए बिश्केक जाएंगे।

गौरतलब है कि शंघाई सहयोग संगठन के 2019 का शिखर सम्मेलन बिश्केक की राजधानी किर्गिस्तान में 13 और 14 जून को आयोजित होगा। इसमें भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जाएंगे। इससे पहले खबर थी कि किर्गिस्तान जाने के लिए पीएम मोदी पाकिस्तान के हवाई रूट का इस्तेमाल करेंगे। इसके लिए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने इजाजत भी दे दी थी, लेकिन समिट के ठीक एक दिन पहले विदेश मंत्रालय ने फैसला लिया कि पीएम मोदी पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से होकर नहीं जाएंगे।

बता दें कि सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी, रूस के राष्ट्रपति पुतिन और चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले एससीओ सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच बातचीत की खबरें भी आ रहीं थीं, लेकिन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ऐसी अफवाहों को खारिज करते हुए बताया था कि सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी और पाक प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच किसी बैठक का आयोजन नहीं हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *