अगले हफ्ते कांग्रेस का नया अध्यक्ष चुना जायगा

कांग्रेस पार्टी इस वक्त अध्यक्ष विहीन है। राहुल गांधी के इस्तीफा देने के बाद पार्टी की कमान अभी किसी के पास नहीं है। ऐसे में देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी के सामने नेतृत्व का संकट है। इसी संकट को दूर करने के लिए अगले हफ्ते पार्टी वर्किंग कमेटी की बैठक बुला सकती है। जिसमें अंतरिम अध्यक्ष पर फैसला हो सकता है। जो पार्टी का नया अध्यक्ष चुनने तक पूरा कामकाज देखेगा।

कांग्रेस की इस बैठक में राहुल गांधी का इस्तीफा स्वीकार किया जाएगा। इसको लेकर अहमद पटेल ने मल्लिकार्जुन खड़गे, गुलाम नबी आजाद, कमलनाथ, अशोक गहलोत और सुशील कुमार शिंदे को फोन कर बैठक की जानकारी दी। पहले अस्थाई अध्यक्ष चुना जाएगा और बाद में पूर्णकालिक अध्यक्ष के चुनाव के लिए बात होगी।

लोकसभा चुनाव में शर्मनाक हार की जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से बुधवार को इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर चार पेज की चिट्ठी जारी करते हुए इस्तीफे का ऐलान किया था। जिसके बाद कांग्रेस पार्टी में हलचल मची हुई है।

अभी तक तय नहीं हो पाया है कि पार्टी का अध्यक्ष कौन होगा, हालांकि राहुल गांधी का कहना है कि इस बार नया अध्यक्ष चुनाव के जरिए चुना जाएगा और गांधी परिवार से बाहर का होगा। इस बात का जिक्र उन्होंने अपनी चिट्ठी में ही किया था।

राहुल गांधी ने अपनी चिट्ठी में कहा था कि चुनाव में हार की जिम्मेदारी किसी को तो लेनी होगी, मैं अध्यक्ष हूं इसलिए मैं ये जिम्मेदारी लेता हूं। उन्होंने साथ ही ये भी कहा था कि पार्टी को तुरंत वर्किंग कमेटी की बैठक बुलानी चाहिए और नया अध्यक्ष चुनना चाहिए। इस प्रक्रिया से वह दूर रहेंगे लेकिन पार्टी के लिए काम करते रहेंगे।

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को सिर्फ 52 सीटें मिली थीं। नतीजों के बाद ही राहुल ने इस्तीफे की पेशकश कर दी थी लेकिन पार्टी लगातार उन्हें मनाने की कोशिश कर रही थी। अशोक गहलोत, अहमद पटेल, कमलनाथ समेत पार्टी के कई बड़े नेता ने राहुल को मनाने की कोशिश की थी।

राहुल गांधी के इस्तीफे देने के फैसले को उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी सराहा है। प्रियंका ने गुरुवार को ट्वीट कर लिखा कि कुछ ही लोगों ने राहुल गांधी की तरह फैसला लेने की हिम्मत होती है.। वह उनके इस फैसले का समर्थन करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *