शिक्षक दिवस आज, राष्ट्रपति व पीएम ने दी शुभकामनाएं, गूगल ने बनाया स्पेशल डूडल

नई दिल्ली: आज पूरा देश शिक्षक दिवस मना रहा है। डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को 1962 से शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने अपने छात्रों से जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की इच्छा जताई थी।

इस खास दि‍न पर हम सभी जीवन की आधारशिला रखने वाले अपने शिक्षकों के प्रति अपना सम्मान जताते हैं। हर साल की 5 सितंबर को देश शिक्षक दि‍वस (Happy Teachers Day) मनाता है। यह दिन शिक्षक और शिष्यों के बीच प्यार और सम्मान का दिन होता है। राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक थे। उनका कहना था कि जहां कहीं से भी कुछ सीखने को मिले उसे अपने जीवन में उतार लेना चाहिए।

शिक्षक दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई दिग्गज नेताओं ने डॉ. एस. राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित की है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्विटर पर लिखा, ‘शिक्षक दिवस पर मैं डॉ. एस. राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। और देश के सभी शिक्षकों को हार्दिक बधाई देता हूं। राष्ट्र-निर्माण में और ज्ञान, शान्ति एवं सौहार्द से पूर्ण दुनिया के निर्माण में हमारे महान गुरु हमारी सहायता और मार्गदर्शन करें।’

पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि शिक्षक दिवस के विशेष अवसर पर शिक्षण समुदाय को नमस्कार। शिक्षक युवा दिमाग को आकार देने और हमारे देश के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हम अपने पूर्व राष्ट्रपति और एक प्रतिष्ठित शिक्षक, डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर नमन करते हैं।

गूगल ने बनाया डूडल, दिया शिक्षकों को दिया सम्मान
शिक्षक दिवस के मौके पर गूगल ने डूडल बनाया है। इस डूडल में गूगल ने G पर ग्लोब बनाया है, जो घूमता रहता है। घूमने के बाद ग्लोब रुक जाता है। यह ग्लोब वीडियो का इंडिकेशन देता है, जैसे ही वीडियो पर क्लिक करेंगे इसमें चश्मा लगाए शिक्षक की छवि बनती है और फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ, म्यूजिक और स्पोर्ट्स के उपकरण आस-पास बिखर जाते है।

राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक थे। उनका कहना था कि जहां कहीं से भी कुछ सीखने को मिले उसे अपने जीवन में उतार लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *