खुदाई में मिली सबसे रहस्यमई चीजें जिन्हें देखकर वैज्ञानिक भी हैं परेशान

1. हथोड़ा

वर्ष 1936 में जब पति-पत्नी का एक जोड़ा लंदन के एक मशहूर टूरिस्ट स्पॉट पर घूमने पहुंचा तो वहां उन्हें चट्टान में फंसा हुआ एक हथोड़ा दिखाई दिया। वह लोग चट्टान को उठा कर घर ले आए। जब इस चट्टान की जांच की गई तब पता चला कि यह हथोड़ा लगभग 1 लाख वर्ष पुराना था इस हथौड़े का हैंडल लकड़ी से बना था लकड़ी का यह हैंडल पूरी तरह से कोयला बन चुका था।

प्राचीन सेल फोन – 2015 में ऑस्ट्रिया कि एक दूरदराज की जगह पर यह प्राचीन सेल फोन पाया गया था जांच में पता लगा कि यह 1300 AD का है परंतु हैरानी की बात यह है कि पहला सेलफोन 80 के दशक में बनाया गया था तो सवाल यह उठता है कि 700 साल पहले का यह मोबाइल फोन किसका है कुछ लोगों का यह भी मानना है कि यह मोबाइल फोन एलियंस द्वारा पृथ्वी पर छोड़ा गया होगा। आज भी इस पहेली का जवाब नहीं मिल पाया है।

Adidas के जूते – साल 2014 में मंगोलिया के एक पहाड़ पर 10,000 फीट की ऊंचाई पर एक ममी मिली थी शुरुआत में किसी को भी इस ममी मैं कुछ अजीब नहीं दिखा। लेकिन जब इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर फैली तब लोगों ने इस ममी द्वारा पहने हुए जूतों पर ध्यान दिया। यह जूते बिल्कुल Adidas के स्पोर्ट्स शूज जैसे दिखाई दे रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *